News &  Coverage

what we do

This food scientist is helping women in a Uttarakhand district to become entrepreneurs

Working at Krishi Vigyan Kendra in Tehri Garhwal district of Uttarakhand, Kirti Kumar is empowering women’s entrepreneurship through SHGs focussed on production of nutritional foods One such enterprising woman is Kirti Kumari, a food scientist and subject matter expert at Krishi Vigyan Kendra (KVK), in Tehri Garhwal district in Uttarakhand.

.

पहाड़ी महिलाओं को प्रोसेसिंग के गुर सिखा, उद्यमी बना रहीं हैं यह फ़ूड साइंटिस्ट!

साल 2016 में उत्तराखंड में हुए एक सर्वे में पता चला कि यहां की 41% महिलाओं में हेमोग्लोबिन की कमी है। इस स्थिति को संभालने की शुरूआत सरकारी स्कूलों से की गई। महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग ने कृषि विज्ञान केंद्र के साथ मिलकर इस गंभीर विषय पर काम किया। राज्य के टिहरी जिले में कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा रागी का इस्तेमाल करके खास आयरन से भरपूर लड्डू तैयार किए गए और इन्हें छात्राओं को मिड-डे मील में दिया गया। केवल एक महीने में ही छात्राओं में हेमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ने लगी।

.

वैज्ञानिक कीर्ति कुमार को बनाया गया ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का ब्रांड अंबेसडर

महिलाओं के सशक्तिकरण व खाद्य विज्ञान के क्षेत्र में किये गये उत्कृष्ट कार्यों और ग्रामीण महिलाओं को मुख्य धारा से जोड़कर उनकी आर्थिकी संवर्द्धन के लिए वैज्ञानिक कीर्ति कुमार को ‘बेटी बचाओ बेटी-पढ़ाओ’ का ब्रांड अंबेसडर बनाया गया है.

.

ई0 कीर्ति कुमारी को मिला अर्न्तराष्ट्रीय सम्मान

कृषि विज्ञान केन्द्र, रानीचौरी में कार्यरत ई0 कीर्ति कुमारी को त्रिभुवन विश्वविद्यालय, काठमान्डु नेपाल में 27-29 मई को आयोजित कृषि एवं सम्बन्धित विज्ञान से खाद्य सुरक्षा पर अर्न्तराष्ट्रीय सम्मेलन (FAAS-2019) में “एक्सीलेन्स इन एक्टेन्शन पुरस्कार” व “श्रेष्ठ मौखिक पेपर प्रेजेन्टेशन” पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

.

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कीर्ति को मिला सम्मान

ग्रामीण महिलाओं को मुख्य धारा से जोड़कर उनकी आर्थिकी रुप से स्वावलंबी बनाने वाली उत्तराखंड औद्यानिकी एवं वानिकी विवि के रानीचौरी परिसर के कृषि विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक कीर्ति कुमारी को डब्ल्यूईएफटी की ओर सम्मानित किया गया। उन्होंने महिला सशक्तीकरण, पोषण और आजीविका बढ़ाने के लिए कार्य किया है। इस कार्यक्रम में लगभग 130 महिलाओं ने भाग लिया था। लगभग 12 अलग-अलग कैटगरी में से कीर्ति को Showing help and support to another women श्रेणी में अवार्ड मिला।

.

कृषि विज्ञान केन्द्र रानीचौरी की वैज्ञानिक को राष्ट्रीय प्रतिष्ठित सेवा सम्मान पुरस्कार

किसी कार्य को अगर निष्ठा पूर्वक की जाए तो उसका परिणाम जरूर सफल होता है. इस बात को कृषि विज्ञान केंद्र रानीचौरी में कार्यरत वैज्ञानिक ई0 कीर्ति कुमारी साबित कर दिखाया है. कृषि कार्यों में उनके सराहनीय प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ई0 कीर्ति कुमारी को खाद्य विज्ञान, पोषण विज्ञान एवं ग्रामीण विकास के किए गये शोध एवं प्रसार कार्यों के लिए प्रतिष्ठित सेवा सम्मान पुरस्कार-2019 से नवाज़ा गया है.

.

महिलाओं और युवाओं को तकनीक की तलवार से आत्मनिर्भर बनाती कीर्ति

उत्तराखंड में जहां एक तरप पहाड़ के लोग लगातार पलायन कर रहे हैं औऱ पलायन सरकार के लिये बड़ी परेशानी का सबब बना हुआ है वहीं आज हम आपको ऐसी युवती की कहानी बताते हैं जिन्होने बाहर से आकर इस पहाड़ी राज्य को ही अपना घर बना लिया। मूल रुप से राजस्थान निवासी साइंटिस्ट कीर्ति कुमारी रानीचौरी के कृषि विज्ञान केंद्र में कार्यरत हैं और अब तक बहुत सी महिलाओं और युवाओं को जीवन जीने की राह दे चुकी हैं।

.

My Story: “As A Food Scientist In Uttarakhand, I’ve Trained 1000+ Village Women To Become Food Entrepreneurs”

“Six years ago, I stepped into the pristine hilly terrains of Tehri Garhwal, posted as a Food Scientist at Krishi Vigyan Kendra. The mountains and her people welcomed me with utmost warmth. Though I hailed from Rajasthan, I rarely felt out of place among the hill tribes and their minimalistic lives.
.

छोड़िए मिलावट का डर… लाइए मंडवे, झंगोरे की पौष्टिक मिठाइयां

देवकौश संस्था ने पिछले साल दिवाली में मंडवे की बर्फी बनाई गई थी जिसे न सिर्फ़ काफ़ी पसंद किया गया था बल्कि अन्य राज्यों से भी संस्था के पास बर्फी की डिमांड भी आई थी.

दिवाली में मिलावटी मिठाइयों के डर परेशान लोगों के लिए टिहरी से राहत की ख़बर आई है. टिहरी में देवकौश नाम की संस्था पहाड़ी उत्पादों से पौष्टिक मिठाइयां बना रही हैं. पिछले साल मंडवे की मिठाई बनाने के बाद इस साल इस संस्था ने मंडवे और झंगोरे से कई मिठा इयां और स्नैक्स बाज़ार में उतारे हैं
.

ई. कीर्ति कुमारी को मिला सेवा सम्मान-2019

नई टिहरी। कृषि विज्ञान केंद्र रानीचौरी में कार्यरत ई. कीर्ति कुमारी की ओर से खाद्य विज्ञान, पोषण विज्ञान और ग्रामीण विकास के किए गए शोध एवं प्रसार कार्यों के लिए प्रतिष्ठित सेवा सम्मान पुरस्कार के लिए चयन किया गया है।
.

National Nutrition Month Celebrated In Krishi Vigyan Kendra Ranichauri 

Krishi Vigyan Kendra, Ranichauri (Tehri Garhwal) has celebrated September 2018 as National Nutrition Month. Union Ministry of Women and Child Development has announced September 2018 as the National Nutrition Month to mark the country’s fight against malnutrition.
.

Get in Touch

BRAND AMBASSADOR “Beti Bachao, Beti Padao” Govt. of Uttarakhand Scientist/Subject Matter Specialist (Food Technology)

Email Address
kirti@healthyindiacampaign@gmail.com
Call Me
+91-7078205027, +91-7310988218
Visit Me

VCSG Uttarakhand University of Horticulture and Forestry, Tehri Garhwal (Uttarakhand)249199